Breaking News

रविवार से घर-घर जाकर लोगों की मेडिकल स्क्रीनिंग करेगा स्वास्थ्य विभाग :पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर चलेगा स्कीनिंग अभियान



कोरोना के लक्षण पाये जाने पर रैपिड एंटीजन टेस्ट से होगी जांच
बलिया ।। जनपद में कोरोना संक्रमित लोगों का पता लगाने और संक्रमण की रोकथाम करने के लिए रविवार से स्वास्थ्य विभाग घर-घर जाकर मेडिकल स्क्रीनिंग का कार्य करना शुरू करेगा । यह अभियान 15 जुलाई तक चलाया जाएगा। यह जानकारी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ प्रीतम कुमार मिश्र ने दी । उन्होंने टीम के सदस्यों को घर-घर जाकर प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग करने के निर्देश दिया है। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के सहयोग से लोगों की स्क्रीनिंग करेंगे । स्क्रीनिंग के लिए जनपद में 835 टीम बनाई गई हैं ।
जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ एके मिश्रा ने बताया कि जनपद में स्वास्थ्य विभाग शत-प्रतिशत घरों की स्क्रीनिंग का कार्य निर्धारित समय पर पूरा करने के लिए विशेष रणनीति के साथ कार्य शुरू करेगा। रैपिड रिस्पॉन्स टीम एवं एंबुलेंस का सहयोग लिया जायेगा । उन्होंने बताया कि मेडिकल स्क्रीनिंग के समय पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर घरों की मार्किंग भी की जाएगी । अभियान में किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण पाए जाने पर उसका ऑक्सीमीटर और रैपिड एंटीजन टेस्ट कराया जायेगा। संक्रमित होने की दशा में उसे तत्काल कोविड अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा ।
कोविड-19 के नोडल अधिकारी डॉ हरिनन्दन प्रसाद ने बताया कि कोरोना का संक्रमण रोकने में आम नागरिकों का सहयोग बहुत जरूरी है, इसलिए उन्हें विभिन्न प्रचार-प्रसार के माध्यमों से जागरूक करने का लगातार प्रयास किया जा रहा है । पुलिस प्रशासन द्वारा चौराहों एवं बाजारों में पेट्रोलिंग कर सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क उपयोग करने और बेवजह घर से बाहर न निकलने की लगातार अपील की जा रही है ।