Breaking News

बड़ी खबर : कोरोना से दो दो हाथ करने उतरे जिलाधिकारी,बलिया में 10 जुलाई तक हुआ लॉक डाउन


बलिया ।।
बड़ी खबर : कोरोना से दो दो हाथ करने के लिये अब सड़क पर जिलाधिकारी आज उतर गये और तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिये सख्त कदम उठाते हुए बलिया शहर में 10 जुलाई  तक के लिये लॉक डाउन की घोषणा कर दी है । बता दे कि आज भी बलिया में 15 पॉजिटिव मरीज पाये गये है । वही मिड्ढी निवासी एक हार्ट पेशेंट की मौत होने से भी हड़कम्प मच गया जब यह पता चला कि मृतक कोरोना पॉजिटिव था । वही आज बलिया जिला अस्पताल से बीएचयू के लिये रेफर दूसरा व्यक्ति भी मर गया है जिसकी कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव पायी गयी है ।
  आलम यह हो गया है कि बलिया शहर का ऐसा कोई क्षेत्र नही बचा है जहां या तो कोरोना पॉजिटिव मरीज न हो या बगल के मुहल्ले में न हो । ऐसे बिगड़ते हालात में जिलाधिकारी बलिया श्रीहरि प्रताप शाही ने अपनी वैधानिक शक्तियों का प्रयोग करते हुए बलिया शहर व इसके आसपास के क्षेत्रों को कंटेन्मेंट जोन घोषित करते हुए आगामी 10 जुलाई तक के लिये इसमे सभी प्रकार की गतिविधियों को प्रतिबंधित करते हुए लॉक डाउन लगाने की आज घोषणा कर दी है । इस दौरान आवश्यक सेवाओ , स्वास्थ्य सेवाओं,साफ सफाई,सुरक्षा व कोरोना को रोकने के कार्य मे लगे लोगो को ही बाहर निकलने की इजाजत दी गयी है । आवश्यक खाद्य सामग्री मोबाइल शाप के द्वारा पहुंचायी जाएगी । खाद्य सामग्री,फल आदि बेचने वाले को मास्क व दस्ताने पहनना अनिवार्य होगा । बिना मास्क व अति आवश्यक कार्य के बाहर निकलने वालों पर जुर्माना लगाया जायेगा ।
  देर से ही सही जिलाधिकारी द्वारा उठाया गया कदम सराहनीय है, इसकी तो बलिया एक्सप्रेस ने भी मांग की थी । वही जिलाधिकारी ने आमजन से अपील भी की है कि संक्रमण के इस बढ़ते चेन को रोकने के लिये आप सभी प्रशासन का सहयोग करे । जिलाधिकारी ने यह भी ऐलान किया है कि स्वास्थ्य विभाग की टीमें कल से घर घर जाकर सर्वे करेंगी और संदिग्ध प्रतीत होने पर सम्बंधित का सेमलिंग भी करेंगी । डीएम बलिया ने कहा है कि किसी भी हालत में संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को रोकने के लिये इसके चेन को तोड़ना है ।



खबर अपडेट

बलिया शहर व इससे सटे इलाकों में 10 जुलाई तक लॉकडाउन

कोरोना के बढ़ते मरीजों के दृष्टिगत डीएम ने लिया निर्णय

आवश्यक सेवाओं को छोड़ सभी दुकानें बन्द रहेंगी

बलिया: कोरोना के बढ़ते मरोजों और सोमवार को हुई दो मौत के बाद जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने बलिया शहर व उसके आसपास के शहरी कस्बों में 10 जुलाई तक लॉकडाउन का निर्णय लिया है। इस दौरान इन इलाकों में धारा 144 पूरी तरह प्रभावी रहेगी। खासतौर पर बाजारों में विशेष सख्ती बरती जाएगी।

गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में पत्रकारों के साथ बातचीत में जिलाधिकारी ने बताया कि शहर के अलावा आसपास के शहरी स्वरूप वाले 15 इलाके रामपुर महावल, बहेरी, चंद्रशेखरनगर, माल्देपुर, हैबतपुर, परमन्दापुर, निधरिया, जेपीनगर नई बस्ती, जिराबस्ती, परिखरा, तिखमपुर, बहादुरपुर, अमृतपाली, सरसपाली व ओझा के छपरा में कोरोना का मामला आने की वजह से कंटेनमेंट जोन घोषित हुए हैं। इस तरह देखा गया तो हर आधा किलोमीटर के अंदर कण्टेन्मेंट जोन था। इसी को देखते हुए पूरे बलिया शहर व उसके आसपास के इन 15 इलाकों में लॉकडाउन का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि इस अवधि में दवा व आवश्यक सेवाओं को छोड़ सभी दुकानें बंद रहेंगी। जिला पूर्ति कार्यालय और जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय में एक-एक कर्मचारियों के पॉजिटिव मिलने के बाद इन कार्यालयों को भी बंद कर सेनेटाइज किया जाएगा। जिलाधिकारी ने लोगों से अपील की है कि घरों में ही रहें, बाहर नहीं निकलें। अगर विशेष परिस्थिति में निकलें भी तो मास्क जरूर पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखें।
-
मास्क नहीं पहनने वालों की खैर नहीं

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच जिलाधिकारी ने साफ किया है कि अब बाहर कोई भी बिना मास्क पहने निकला तो उस पर जुर्माना की कार्रवाई तो होगी ही, मुकदमा भी दर्ज किया जाएगा। इसके लिए पुलिस विभाग को निर्देश दे दिया गया है। लोगों से अपील की है कि अपनी सुरक्षा का ख्याल खुद रखें और किसी भी कार्रवाई से बचें।
-
नियंत्रण हुआ तो ठीक वरना बढ़ सकता है लॉकडाउन का दायरा

जिलाधिकारी श्री हरी प्रताप शाही ने बताया कि फिलहाल 10 जुलाई तक शहर और उसके आसपास के इलाके में लॉकडाउन किया गया है। अगर स्थिति नियंत्रित हुई तो ठीक, अन्यथा सभी नगरीय निकायों में लॉकडाउन किया जाएगा। और हां, जरूरत पड़ने पर पूरे जनपद में लॉकडाउन किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि अगर स्थिति नियंत्रित हुई तो बाजारों में रोस्टर के अनुसार व्यवस्था शुरू की जाएगी। इस बार रोस्टर थोड़ा अलग हटके होगा।
-
केवल बलिया व इससे सटे इलाकों में 42 मामले

डीएम श्री शाही ने बताया कि केवल बलिया व इससे सटे इलाके में 42 केस सामने आए हैं। इनमें 30 केस ऐसे हैं जिनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। यानी, वह बाहर से आए हुए नहीं है बल्कि बलिया में ही थे। डीएम ने बताया कि 11 मई तक बलिया में एक भी केस नहीं था, 31 मई तक वह संख्या बढ़कर 50 हो गई और आज 154 केस हो गए हैं। उन्होंने बताया कि केवल जून महीने में 104 केस सामने आए। इसमें भी पिछले दस दिनों में 65 कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। उन्होंने बताया ऐसी आशंका पहले ही जाहिर की जा चुकी थी कि नगरीय क्षेत्र में जब शुरुआत होगी तो स्थिति खतरनाक होगी। बाजार खुलने के बाद लोगों में सावधानी व सतर्कता की भारी कमी दिखी। नतीजा स्थानीय स्तर पर संक्रमण खेलना शुरू हो गया है। ऐसे में उन्होंने लोगों से अब गंभीर होकर सावधान रहने की अपील की है।
-
एक-एक घर का होगा सर्वे

- जिलाधिकारी ने बताया कि 10 जुलाई तक घोषित हुए लॉकडाउन के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा अभियान चलाकर एक-एक घर का सर्वे कराया जाएगा। घर में सबसे बात की जाएगी। घर में अगर वृद्ध या बीमारी से ग्रस्त कोई है तो उनकी पूरी जानकारी ली जाएगी। बताया कि इस बंदी का एक उद्देश्य यह भी है।
-
नगर में आवागमन पर रोक, मदिरा की दुकान भी बन्द

जिलाधिकारी ने बताया कि इस बंदी के दौरान बलिया नगर में आवागमन पर पूरी तरह रोक रहेगी। सार्वजनिक वाहन जैसे टैक्सी, ई-रिक्शा, जीप, टेंपो आदि 10 जुलाई तक नहीं चलेंगी। उन्होंने बताया कि बलिया शहर व इसके आसपास के नगरीय स्वरूप वाले इलाकों में देशी-विदेशी शराब तथा बीयर की दुकान भी बंद रहेगी। धरना प्रदर्शन, सभा, जुलूस, धार्मिक या सामाजिक कार्यक्रम पर भी प्रतिबंध रहेगा।
-
भीड़भाड़ वाले कार्यालयों के सबकी होगी सैम्पलिंग

डीएम ने बताया, जिन कार्यालयों में ज्यादा लोग आते-जाते हैं ऐसे भीड़भाड़ वाले कार्यालयों के सभी अधिकारियों कर्मचारियों की जांच कराने का निर्णय हुआ है। सीएमओ को निर्देश दिया गया है कि कार्यालयों में तिथि तय कर सबकी सैंपलिंग कराएं। उन्होंने बताया कि स्कूल खोलने का आदेश हुआ है, लेकिन बच्चे नहीं आएंगे। स्कूलों में अध्यापक आएंगे, सैनिटाइजेशन कराया जाएगा और शासकीय कार्य ही होगा।
--------
मृत्यु के बाद टेस्ट हुआ तो निकला कोरोना पॉजिटिव

बलिया: जिलाधिकारी ने बताया कि शहर के मिड्ढी व आवास विकास कॉलोनी में एक-एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है। हालांकि, अन्य बीमारी के बाद इलाज के दौरान मृत्यु होने के बाद इन दोनों की जांच हुई, जिसमें ये कोरोना पॉजिटिव निकले। उन्होंने बताया कि मिड्ढी मुहल्ले के 40 वर्षीय एक व्यक्ति में 10-15 दिन से मलेरिया के लक्षण थे और ये निजी तौर पर इलाज करा रहे थे। इस दौरान बुधवार की रात उनकी मौत हो गई। इसकी सूचना मिलते ही स्वास्थ विभाग द्वारा कोरोना टेस्ट कराया गया तो पॉजिटिव निकला। इसी प्रकार दूसरी मौत  का मामला आवास विकास कॉलोनी का है। वहां के करीब 68 वर्षीय वृद्ध को निमोनिया की शिकायत थी बीएचयू में इनका इलाज हो रहा था और वहीं उनकी मौत हो गई। बीएचयू में ही इनका टेस्ट हुआ तो कोरोना पॉजिटिव निकला। गुरुवार को दोपहर बाद इसकी सूचना जिला प्रशासन को मिली।