Breaking News

नगरा बलिया : लगातार हो रही रिमझिम बरसात ने रामलीला कमेटी और दुर्गा पूजन समितियों के माथे पर लायी शिकन, तैयारियों में पड़ रही है खलल


 लगातार हो रही रिमझिम बरसात ने रामलीला कमेटी और दुर्गा पूजन समितियों के माथे पर लायी शिकन, तैयारियों में पड़ रही है खलल
संतोष द्विवेदी


नगरा बलिया 26 सितम्बर 2019 ।। दो दिनों से रुक रुक कर हो रही रिमझिम बारिश से जहा जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है, वहीं त्योहारी दिनों में मौसम के रुख को देखते हुए लोगों चिंताएं बढ़ गई है।बारिश ने नवरात्र के पहले दिन से तमाम गावो में शुरू होने वाली रामलीला के आयोजकों एवं दुर्गा पूजन समितियों के माथे पर भी बल डाल दिया है। कई रामलीला समितियों ने अयोध्या, चित्रकूट एवं मथुरा वृंदावन के रामलीला मंडल के अलावा प्रकाश, लाउडिस्पीकर, टेंट, कुर्सी, रेडीमेड मंच आदि का सट्टा बयाना आदि में लाखो रुपए खर्च कर चुकी है। इसी तरह दुर्गा समितियों ने भी हर चीज के सट्टा बयाना पर रुपए खर्च किए है।
         क्षेत्र के सबसे बड़े रामलीला के आयोजक सार्वजनिक रामलीला समिति नगरा द्वारा नवरात्र के पहले दिन से ही जनता इंटर कालेज के क्रीड़ांगन में रामलीला का आयोजन किया जाता है। यहां रामलीला देखने के लिए क्षेत्र के भंडारी, नगरा, चचया, पड़री, परशुरामपुर, भिटूकुना, रेकुआ, कोदई, सरायचावट, खेमपुर सहित दो दर्जन से अधिक गावो के दो हजार से अधिक दर्शक जुटते है। इस वर्ष भारी बारिश के चलते मैदान में पानी भर गया है। रामलीला समिति के पदाधिकारी तीन दिनों से मशीन लगाकर मैदान से पानी निकालने का प्रयास कर रहे है किन्तु प्रकृति उनकी प्रयासों पर पानी फेर दे रही है। जितना पानी मैदान से बाहर निकाला जा रहा है, बारिश होने से उससे अधिक पानी मैदान में भर जा रहा है। लगातार हो रही बारिश से आयोजक काफी चिंतित नजर आ रहे है।यदि इसी तरह बारिश होती रही तो आयोजकों के मेहनत पर पानी फिर सकता है। रामलीला समिति के संरक्षक समाजसेवी कृष्णपाल यादव एवं महामंत्री डॉ शशि प्रकाश कुशवाहा ने बताया कि हर साल नवरात्र में एक दो दिन पानी बरसता है, फिर मौसम साफ हो जाता है लेकिन इस वर्ष बरसात ने रिकार्ड तोड दिया है। पदाधिकारी द्वय ने कहा कि समिति मैदान से पानी निकालने के लिए पूरी तत्परता से लगी है। हमलोग ईश्वर से प्रार्थना कर रहे है कि मौसम अब ठीक हो जाए। कहे कि मौसम ठीक न होने पर रामलीला आयोजन में थोड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। उधर दुर्गा पूजन समितियां भी बारिश के वजह से परेशान नजर आ रही है। बारिश के वजह से जगह जगह लगने वाले नवरात्र मेले में खलल पड़ने की संभावना है।