Breaking News

लखनऊ : 1200 से लेकर 2.5 सौ करोड़ की संपत्ति के साथ चुनाव लड़ रहे हैं प्रत्याशी, जानिए किसके पास है कितना पैसा…,हेमा मालिनी के पास है सबसे ज्यादा पैसा

1200 से लेकर 2.5 सौ करोड़  की संपत्ति के साथ चुनाव लड़ रहे हैं प्रत्याशी, जानिए किसके पास है कितना पैसा…,हेमा मालिनी के पास है सबसे ज्यादा पैसा
ए कुमार

लखनऊ 14 अप्रैल 2019 ।। लखनऊ दूसरे चरण के लक्षण को लेकर एडीआर यूपी इलेक्शन वॉच ने होटल अनंत में प्रेस वार्ता का आयोजन किया। इस आयोजन में उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में सिनेमा अभिनेत्री हेमा मालिनी सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि पहले चरण के सापेक्ष 1% गंभीर अपराधियों के प्रतिशत में कमी आई है वहीं महिलाओं के प्रतिशत में भी 1% की बढ़ोतरी आई है। आवश्यक उम्मीदवारों की संपत्ति में भी बढ़ोतरी हुई है जिस तरह से इस बार के लोकसभा चुनाव में धन बली प्रत्याशियों की संख्या में बढ़ोतरी आई है उससे यह बात साफ है की अब राजनीति में आर्थिक रूप से कमजोर प्रत्याशियों के लिए अवसर कम होते जा रहे हैं सभी प्रमुख दलों ने करोड़पतियों को ही उम्मीदवार बनाया है।

वहीं आपको बता दें की आपराधिक मामले में लिप्त बीजेपी में 38% पीएसपी में 23% कांग्रेस में 25% प्रगतिशील समाजवादी लोहिया में 50% और लोकदल में 50% उम्मीदवार अपराधिक हैं। 41% उम्मीदवार करोड़पति हैं। जिसमें भारतीय जनता पार्टी कांग्रेस, बीएसपी, समाजवादी पार्टी, भारतीय अनारक्षित पार्टी, अंबेडकर समाज पार्टी, आप, राष्ट्रीय समाज पक्ष और लोक दल पार्टी के सभी उम्मीदवार करोड़पति हैं। हेमा मालिनी सबसे अमीर प्रत्याशी हैं जिनकी संपत्ति ढाई सौ करोड़ से अधिक है। दूसरे नंबर पर कुंवर सिंह तंवर जो अमरोहा से बीजेपी के प्रत्याशी हैं तीसरे नंबर पर महेश पाठक जो मथुरा से कांग्रेस के प्रत्याशी हैं।



सबसे कम संपत्ति घोषित करने वाले अंबेडकरी हसनुराम हैं, जो आगरा से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। जिन्होंने अपनी संपत्ति कुल 12 सौ रुपए घोषित की है दूसरे नंबर पर मथुरा के निर्दलीय प्रत्याशी फक्कड़ बाबा हैं जिन्होंने अपनी संपत्ति 12000 रुपए घोषित की है। तीसरे प्रत्याशी शादाब नूर है जिन्होंने अपनी संपत्ति कुल ₹20000 घोषित की है, जो फतेहपुर से आदर्श समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार हैं। वहीं दूसरे चरण के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 8. 14 करोड़ है।
सबसे रोचक बात यह है कि 37% उम्मीदवारों ने अपनी योग्यता पांचवी से बारहवीं के बीच घोषित की है। जबकि 47% उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता स्नातक या उससे ज्यादा घोषित की है। 7 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता साक्षर घोषित की है पांच उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता घोषित ही नहीं की है।

आगे आपको बता दें कि 60% उम्मीदवारों ने अपनी आयु 25 से से 50 वर्ष के बीच घोषित की है जबकि 40% उम्मीदवारों ने अपनी आयु 51 से 80 वर्ष के बीच घोषित की है।

अपराधिक मामलों की बात करें तो योगेश वर्मा जो बुलंदशहर से बीएसपी के उम्मीदवार हैं। उनके ऊपर 28 अपराधिक मामले हैं जिनमें कई अपराध गंभीर श्रेणी के हैं। जिसमें हत्या का प्रयास डकैती सरकारी अधिकारियों से जबरदस्ती धन उगाही जैसे अपराध है। दूसरे नंबर के अपराधिक छवि के उम्मीदवार सत्यपाल सिंह बघेल जो आगरा से बीजेपी के उम्मीदवार हैं इनके ऊपर 5 अपराधिक मामले हैं। जिनमें आईपी के सेक्शन 171 ए 395 397 232 के तहत मामले पंजीकृत हैं जिनमें डकैती जैसे गंभीर अपराध है। राज बब्बर जो फतेहपुर सिकरी से कांग्रेसी उम्मीदवार हैं उनके ऊपर चार अपराधिक मामले पंजीकृत हैं। जिसमें आईपीसी की धारा 332 420 438 के तहत पंजीकृत है जिसमें जालसाजी सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाना जैसे अपराध शामिल है ।